पर्व-त्यौहार में भी कोविड-19 के अनुरूप व्यवहार का पालन गंभीरता

पर्व-त्यौहार में भी कोविड-19 के अनुरूप व्यवहार का पालन गंभीरता

•  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने की लोगों से शुभकामनाओं के साथ नियमों का पालन करने की अपील
•  खुद के साथ अपने परिजनों की सुरक्षा के लिए कोविड टीकाकरण पर दिया जोर 

आरा | जिले में पर्व-त्यौहार की शुरुआत के साथ स्वास्थ्य विभाग पर्व-त्यौहार के दौरान कोविड-19 के अनुरूप व्यवहारों का पालन के प्रति लोगों को जागरूक कर रहा है। साथ ही, कोविड टीकाकरण की संख्या बढ़ी है। वहीं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी सुखद एवं सुरक्षित त्यौहार की शुभकामनाएं देते हुए कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिया कोविड अनुरूप व्यवहार अपनाने की अपील की है। अपील में कहा गया है कि त्यौहार की शुरुआत के साथ ही यह जरूरी है कि खुद के साथ साथ अपने परिजनों और रिश्तेदारों को पूरी तरह सुरक्षित रखा जाये और इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण मास्क का नियमित उपयोग, हाथों का साबुन पानी से धोना या सैनिटाइजर का इस्तेमाल  तथा भीड़भाड़ वाली जगहों पर कम से कम समय व्यतीत करना आदि है।

घरों में ही पर्व-त्यौहार मनाने की अपील :
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी अपील में पर्व- त्यौहार अपने घरों पर मनाने के लिए कहा है। घरों पर बड़े आयोजन नहीं करने की और अन्य जगहों पर होने वाले बड़े आयोजनों से दूर रहने की सलाह दी है। साथ ही, त्यौहार में घर पर आने वाले सभी लोगों द्वारा कोविड टीकाकरण कराया गया हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है। किसी भी प्रकार के जोखिम से बचाव के लिए कोविड टीकाकरण आवश्यक है। मेहमानों के घर आने में उनसे कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करने की अपील की है। साथ ही, मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर बिना सोचे समझे भ्रामक जानकारी शेयर या अपलोड नहीं करने की सलाह दी है। ताकि, कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई कमजोर न पड़े।

फर्जी दावों से भी सुरक्षित रहना है जरूरी : 
कोविड टीकाकरण संबंधी कई तरह की गलत सूचनाओं के माध्यम से साइबर अपराधियों द्वारा ठगी भी की जा रही है। हाल ही में व्हाट्सअप पर भेजे जा रहे एक मैसेज में यह दावा किया गया है कि देश में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन होने की खुशी में भारत सरकार सभी भारतीय यूजर्स को तीन महीने का रिचार्ज फ्री में प्रदान कर रही है। मैसेज में कहा गया है कि अगर आपके पास खास निजी टेल्कम कंपनी का सिम है तो आप इस ऑफर का लाभ ले सकते हैं। साथ ही, एक लिंक पर क्लिक करने अपना फ्री रीचार्ज प्राप्त करने के लिए कहा गया है। साथ ही, इस ऑफर को एक समय सीमा के अंदर प्राप्त करने के लिए कहा गया है।