“क्वेस्ट” कार्यक्रम के तहत शिक्षकों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का हुआ आयोजन

“क्वेस्ट” कार्यक्रम के तहत शिक्षकों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का हुआ आयोजन

• लायंस क्लब ऑफ़ पटना- अनंता के तत्वावधान में डीएवी स्कूल, परसा में हुआ कार्यशाला का आयोजन
• 25 शिक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण  
• सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन की गयी स्थापित 
• स्कूल के 300 से ज्यादा बच्चों की हुई निशुल्क नेत्र जांच 

पटना | जिला में प्रथम लायंस “क्वेस्ट” शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन लायंस क्लब ऑफ़ पटना- अनंता के तत्वावधान में डीएवी स्कूल, परसा बाजार में 19 एवं 20 नवंबर को हुआ. डीएवी परसा बाजार के प्रधानाध्यापक सुमंत घोष ने दीप प्रज्वलित कर दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ किया. लायंस क्लब इंटरनॅशनल की लायन पूनम राज ने कार्यशाला में प्रशिक्षु शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया एवं कार्यशाला का संचालन किया.

25 शिक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण:
दो दिवसीय कार्यशाला में स्कूल के 25 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया. इसके उपरांत शिक्षक स्कूल के किशोर छात्रों को किशोर/किशोरी स्वास्थ्य, जीवन की सही दिशा एवं स्वस्थ जीवनशैली के लिए तैयार करेंगे. मुख्य प्रशिक्षक पूनम राज ने बताया, प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को एक स्वस्थ और उद्देश्यपूर्ण जीवन जीने के लिए प्रेरित करना है.प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन लायंस क्लब, पटना की गवर्नर लायन नम्रता सिंह ने किया. 

सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन की गयी स्थापित:
डीएवी स्कूल, परसा बाजार के प्रांगन में लायंस क्लब ऑफ़ पटना- अनंता के सौजन्य से एक सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन की स्थापना की गयी. इस अवसर पर लायंस क्लब ऑफ़ पटना- अनंता की अध्यक्ष लायन नीता मिश्रा ने बताया किशोरावस्था जीवनकाल का सबसे संवेदनशील समय होता है और इस समय बच्चों में कई शारीरिक और मानसिक बदलाव होते हैं. इस समय उन्हें सही परामर्श देना सभी अभिभावकों एवं शिक्षकों की जिम्मेदारी है. किशोरियों में माहवारी स्वास्थ्य को लेकर इस समय असमंजस की स्थिति रहती है और ऐसे में इन्हें इस समय स्वच्छता के महत्त्व का ज्ञान होना जरुरी है. सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन द्वारा स्कूल की छात्राओं को सुविधा मिलेगी और वे माहवारी के दौरान कपड़ों का इस्तेमाल करने से बचेंगी.

स्कूल के बच्चों की हुई निशुल्क नेत्र जांच:
प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान आज शनिवार को डीएवी स्कूल, परसा बाजार के 300 से अधिक बच्चों की निशुल्क नेत्र जांच की गयी. लायंस क्लब द्वारा संचालित श्री साईं नेत्रालय के चिकित्सकों द्वारा निशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया. इस अवसर पर लायंस क्लब ऑफ़ पटना- अनंता की अध्यक्ष नीता मिश्रा एवं क्लब के सदस्य नंदा गर्ग, अनुपम श्रीवास्तव, सुनीता झुनझुनवाला, मौसमी दासगुप्ता, एवं अम्बरी रहमान ने दो दिवसीय कार्यशाला के सफल आयोजन में अपनी सहभागिता दर्ज करायी.

ये है “क्वेस्ट” कार्यक्रम:
लायंस क्लब द्वारा संचालित “क्वेस्ट” कार्यक्रम किशोर एवं किशोरियों को जीवन की सही दिशा दिखाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है. मानसिक तथा शारीरिक स्वास्थ्य की महत्ता एवं एवं किशोरों की मानसिकता को समझकर उचित परामर्श देना“क्वेस्ट” कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य है. किशोर/ किशोरियों तक इन बातों की सही जानकारी एवं उन्हें दिशा देने के लिए स्कूल के शिक्षकों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया.