अब मां दुर्गा की पूजा के साथ साथ पंडालों में लगा सकेंगे कोविड-19 का टीका

अब मां दुर्गा की पूजा के साथ साथ पंडालों में लगा सकेंगे कोविड-19 का टीका

• केयर और स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से पूजा पंडालों में होगा टीकाकरण सत्र स्थलों का संचालन

• वैक्सीन की दूसरी डोज लेने वालों को रखना होगा केवल रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, आधार कार्ड की बाध्यता नहीं

बक्सर  | राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर जिलेवासियों को दुर्गा पूजा पर विशेष तौफा दिया जा रहा है। अब उन्हें वैक्सीन लेने के लिए अलग से समय नहीं निकालना पड़ेगा। लोग पूजा-पंडालों में पूजा अर्चना और दर्शन के साथ साथ कोविड-19 का टीका भी ले सकते हैं। इसके लिए जिला स्वास्थ्य समिति ने जिले के विभिन्न पूजा पंडालों को चिन्हित कर लिया है। जहां पर पंडालों के बगल में ही टीकाकरण के लिए सत्रों का संचालन किया जाएगा। जिनका संचालन सुबह 9 बजे से लेकर रात्रि 9 बजे तक किया जाएगा।
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर जिले के 11 प्रखंडों में कुल 12 पंडालों और मंदिरों का चयन किया गया है। जहां पर विशेष रणनीति के तहत 12 अक्टूबर से लेकर 15 अक्टूबर तक सत्रों का संचालन किया जाएगा। उक्त टीकाकरण सत्रों का संचालन केयर इंडिया और स्वास्थ्य समिति के समन्वय से किया जा रहा है। ताकि, लोग पूजा-पाठ के साथ साथ टीका ले सकें।

पहला डोज लेने वालों को रखना होगा आधार कार्ड :
केयर इंडिया के डीटीएल आशीष द्विवेदी ने बताया, यह सुविधा लोगों के लिए सप्तमी से लेकर विजय दशमी तक रहेगी। पूजा को या पंडालों का दर्शन करने आये लोग अपनी सुविधा के अनुसार निर्धारित स्थानों पर टीका ले सकते हैं। लेकिन, लोगों को इस बात की जानकारी रखनी होगी कि वैक्सीन की पहली डोज लेने वाले लाभार्थियों के लिए आधार कार्ड और मोबाइल रखना अनिवार्य होगा। लेकिन, जिन लोगों ने टीके की पहली डोज ले ली है और उन्हें सिर्फ दूसरी डोज लेनी है, तब वे केवल अपना रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से ही दूसरी डोज ले सकते है। उनके लिए आधार कार्ड की बाध्यता नहीं होगी।

इन पंडालों व मंदिरों के समीप सत्रों का होगा संचालन :
बक्सर सदर प्रखंड में नई बाजार स्थित वार्ड नंबर 5 में आदर्श युवा क्लब दुर्गा पूजा समिति व चरित्रवन (शमशान मोड़) श्री बाल संघ दुर्गा पूजा समिति द्वारा बनाये गए पंडाल के पास सत्र स्थल लगाए जाएंगे। वहीं, ब्रह्मपुर प्रखंड के रघुनाथपुर बाजार स्थित दुर्गा पूजा पंडाल लोगों को टीका दिया जाएगा। चक्की प्रखंड स्थित भरियार बाजार दुर्गा पूजा समिति के पंडाल, चौगाईं स्थित दुर्गा पूजा समिति के पंडाल और केसठ प्रखंड में नया बाजार स्थित दुर्गा मंदिर पूजा पंडाल में सुबह 9 से रात 9 बजे तक लोगों को टीका दिया जाएगा। वहीं, राजपुर प्रखंड के धनसोई मेन रोड के दुर्गा मंदिर, चौसा बाजार स्थित दुर्गा पूजा पंडाल तथा इटाढ़ी प्रखंड स्थित उनवास रोड पर नव दुर्गा धाम के समीप सत्रों का संचालन किया जाएगा। इसके अलावा डुमरांव स्थित गोला रोड मेन मार्केट में ट्रांसफार्मर के समीप व नावानगर स्थित फूलमती धाम में टीका लेने की सुविधा रहेगी।