जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कराया जा रहा है कोविड टीकाकरण

जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कराया जा रहा है कोविड टीकाकरण

• नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र पर लाभुकों को लगाया जा रहा टीका
• आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का लिया जा रहा सहयोग

बक्सर | 6 माह 6 करोड़ लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जिले में कोविड टीकाकरण का कार्य लगातार चल रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों के लाभार्थियों को टीकाकृत करने के लिए नजदीकी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर टीकाकरण सत्र आयोजित किया जा रहा है. आंगनबाड़ी सेविकाओं एवं सहायिकाओं द्वारा समुदाय को अधिक से अधिक संख्या में आगे आकर टीका लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा केंद्र पर आयोजित होने वाले नियमित कार्यक्रमों जैसे गोदभराई, अन्नप्रासन एवं ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस पर भी लाभार्थियों को आगे आकर टीका लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

आंगनबाड़ी केंद्र पर लाभुकों को लगाया जा रहा टीका:
जिला के डुमराव प्रखंड के पूर्वी पासवान टोला स्थित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 47 की सेविका लीलावती देवी ने बताया केंद्र में टीकाकरण सत्र आयोजित होने से लाभुकों को सुविधा हुई है. केंद्र में आने वाले लाभुकों को यह एहसास हो चुका है कि स्वास्थ्य विभाग उन्हें टीका के सुरक्षा चक्र में लाने के लिए लगातार सुविधाओं का विस्तार कर रहा है और हमें ज्यादा से ज्यादा की संख्या में आगे आकर टीका लगवाना है. कार्यकर्ताओं द्वारा द्वितीय डोज से वंचित लाभुकों को अपना दूसरा डोज लेने के लिए उत्साहित और प्रेरित किया जा रहा है.

लाभार्थियों में टीकाकरण को लेकर देखा जा रहा उत्साह:
पूर्वी पासवान टोला निवासी खुशबू कुमारी ने बताया घर के नजदीक टीकाकरण की सुविधा पाकर बहुत राहत महसूस हुई है. आज मैंने भी अपना कोविड टीकाकरण कराया और घर के सभी योग्य सदस्यों को टीका लेने के लिए भेजूंगी.
पूर्वी पासवान टोला निवासी फूल कुमारी ने बताया, पहले कोविड का टीका लेने को लेकर मन में कई तरह का संशय और भय व्याप्त था. सेविका दीदी ने बताया कि उन्होंने कोविड का दोनों टीका लिया है और इससे उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हुई है. उन्होंने मुझे समझाया कोविड सुरक्षा मानकों के पालन के साथ टीकाकरण संक्रमण से बचाव का सबसे सशक्त जरिया है इसलिए मैंने आज केंद्र पर आयोजित सत्र में आकर टीका लगवाया है.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का लिया जा रहा सहयोग :
यूएनडीपी के वैक्सीन कोल्ड चेन मेनेजर मनीष कुमार सिन्हा ने बताया 6 तथा 8, 9 एवं 11 अक्टूबर को कोविड- 19 टीकाकरण के अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण पर फोकस रखने का निर्देश प्राप्त हुआ है. इसके लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों पर टीकाकरण सत्र आयोजित किया जा रहा है. सेकंड डोज से वंचित लाभार्थियों के टीकाकरण पर ख़ास ध्यान दिया जा रहा है.