जिला में तेजी से फैल रहा कोरोना का संक्रमण, सभी को सतर्क और सावधान रहने की जरूरत

जिला में तेजी से फैल रहा कोरोना का संक्रमण, सभी को सतर्क और सावधान रहने की जरूरत

- प्रखंडों में चलाया जा रहा सघन वाहन जांच अभियान, शारीरिक दूरी का पालन करने की दी जा रही सलाह
- बिना मास्क के पकड़े जाने पर वसूला जा रहा है जुर्माना
आरा।जिले में तीसरी बार कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने लगा है। जिसके कारण आम लोगों के साथ प्रशासनिक व स्वास्थ्य अधिकारी भी चिंतित हैं। हालांकि, चिकित्सकों के अनुसार जिले में अब तक संक्रमित लोगों में किसी प्रकार का गंभीर मामला सामने नहीं आया है। संक्रमित मरीजों को विभागीय प्रोटोकॉल की जानकारी देते हुये दवा किट उपलब्ध करा कर उन्हें होम आइसोलेशन में सुरक्षित रहने को कहा गया है। अब तक अधिकांश मरीजों में सर्दी, खांसी व बुखार जैसी मामूली शारीरिक समस्या नजर आ रही है। इस कारण किसी को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यक्ता नहीं पड़ी। लेकिन, मामले को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी रौशन कुशवाहा ने सभी प्रखंडों में सघन रूप से मास्क चेकिंग अभियान चलाने का निर्देश दिया है। ताकि, लोगों को मास्क पहनने के प्रति जागरूक किया जा सके।
मिल जुल कर कर सकते हैं संक्रमण का सामना :
सिविल सर्जन डॉ. ललितेश्वर प्रसाद झा ने बताया, जिलाधिकारी के निर्देश पर कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सभी पदाधिकारी एवं चिकित्सक द्वारा एक टीम बनाकर काम किया जा रहा है। लोगों को कोरोना महामारी के प्रति जागरूक करने पर बल दिया जा रहा है। साथ ही, कोरोना पॉजिटिव का ससमय ईलाज करें तथा नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लेना की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा जागरूकता के लिए अपने सभी संसाधन यथा आंगनबाड़ी सेविका/ सहायिका, जीविका दीदी, शिक्षक, विकास मित्र, किसान सलाहकार की मदद ली जाएगी। उन्होंने बताया, पूर्व की भांति हम सभी मिल-जुल कर इस महामारी का सामना कर सकते हैं। सिविल सर्जन ने जिलेवासियों से संक्रमण के मद्देनजर विभागीय प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुये सावधानी बरतने की अपील की है।


मास्क का प्रयोग अति आवश्यक :
सिविल सर्जन ने बताया, अभी के दौर में हमें नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है। मास्क लगाने से हम संक्रमण के प्रसार की संभावना को 40 प्रतिशत कम कर देंगे। साथ ही, शारीरिक दूरी का पालन भी करें। उन्होंने बताया, जिले में 15 से 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को टीका देने के साथ सोमवार को फ्रंट लाइन व हेल्थ वर्कर्स को प्रिकॉशन डोज देने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। कोविड टीकाकरण का संपूर्ण डोज मिलने के बाद लोगों में आत्मविश्वास बढ़ा है। वहीं, संक्रमण से बचाव के लिये लोगों को संतुलित आहार लेकर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करने की जरूरत है। इसके लिये लोगों को मौसमी फल, भरपुर पानी, तनाव रहित जिंदगी जीने की सलाह दी जाती है। वहीं पहले से बीमार लोगों को नियमित अंतराल पर चिकित्सकों से परामर्श लेनी चाहिये।