सेकेंड डोज़ के लिए निर्धारित तिथि के सात दिनों के अंदर वैक्सीन लेने वाले लाभार्थी होंगे पुरस्कृत

सेकेंड डोज़ के लिए निर्धारित तिथि के सात दिनों के अंदर वैक्सीन लेने वाले लाभार्थी होंगे पुरस्कृत

- कोविड-19 वैक्सीनेशन अंतर्गत दूसरी डोज़ को बढ़ावा देने के लिये 27 नवंबर से 31 दिसम्बर तक लकी ड्रा के माध्यम से पुरस्कृत होंगे लाभार्थी 
- पांच सप्ताह पूरा होने के बाद साप्ताहिक विजेताओं में से पर चुने जाएंगे तीन ग्रैंड विजेता

बक्सर | राज्य स्वास्थ्य समिति जिला समेत पूरे राज्य में कोविड-19 वैक्सीनेश अभियान के तहत दूसरी डोज की गति बढ़ाने की तैयारी कर चुका है। जिसके के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति ने दूसरी डोज की संख्या में बढ़ोत्तरी के लिए प्रखंडस्तर पर साप्ताहिक व जिलास्तर पर मासिक पुरस्कार योजना की शुरुआत की जा रही है। इसके लिए राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने जिलाधिकारी व सिविल सर्जन के नामित के पत्र भेजा है। जिसके तहत 27 नवंबर से 31 दिसम्बर लगातार पांच सप्ताह तक प्रखंडस्तर पर साप्ताहिक और जिलास्तर पर पांचों सप्ताह पूरा होने पर बंपर और ग्रैंड पुरस्कारों की घोषणा की गई है। योजना के अंतर्गत प्रखंडस्तर पर प्रति सप्ताह एक विजेता को बंपर प्राइज और 10 विजेता को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। साथ ही, पांचों सप्ताह पूरा होने पर जिलास्तर पर तीन विजेताओं को ग्रैंड पुरस्कार दिया जाएगा। 

प्रखंडस्तर पर भी साप्ताहिक लकी ड्रा का होगा आयोजन :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, लकी ड्रा की अवधि 27 नवंबर से 31 दिसम्बर तक निर्धारित है। इसके लिए लाभर्थियों के ड्यू खुराक की गणना के लिए 27 नवंबर पहला दिन और 31 दिसम्बर 2021 अंतिम दिन होगा। इस दौरान प्रखंडस्तर पर साप्ताहिक लकी ड्रा का भी आयोजन किया जाएगा। इसके लिए 27 नवंबर से 31 दिसम्बर तक कुल पांच सप्ताह निर्धारित है। जिसमें पहला सप्ताह 27 नवंबर से तीन दिसम्बर तक, चार से 10 दिसम्बर तक, 11 से 17 दिसम्बर तक, 18 से 24  दिसम्बर तक तथा 25 से 31 दिसम्बर तक है। उन्होंने बताया, 27 नवंबर से 3 दिसंबर तक अर्थात पहले सप्ताह के लकी ड्रा से चयनित विजेताओं या लाभार्थियों का चयन चार दिसम्बर को किया जाएगा। जिनको आगामी शनिवार तक देय उपहार उपलब्ध करा दिया जाएगा। वहीं, लकी ड्रा के लिए निर्धारित समयावधि के दौरान प्रतिदिन कोविन पोर्टल से द्वितीय खुराक के ड्यू लाभाथियों की सूची को अचूक रूप से शाम 6 बजे तक अपडेट करने के साथ संचयी रूप से अगले सात दिनों तक इसका संधारण केयर इंडिया के द्वारा उपलब्ध कराए गए डीडीए द्वारा किया जाएगा। 

कोविन पोर्टल पर किया जायेगा आंकड़ों का संधारण:
डीपीएम संतोष कुमार ने बताया, लकी ड्रा के लिए निर्धारित समयावधि के दौरान प्रतिदिन कोविन पोर्टल से दुसरे खुराक के ड्यू लाभार्थियों की सूचि को अचूक रूप से संध्या 6 बजे आहरित किया जायेगा तथा संचयी रूप से अगले 7 दिनों तक इसका संधारण केयर इंडिया द्वारा उपलब्ध कराये गए कर्मियों द्वारा किया जायेगा। संकलित किया गए आंकड़ों में से द्वितीय खुराक का टीका लकी ड्रा का पात्रतानुरूप प्राप्त लाभार्थियों की सूचि संधारित की जाएगी। साथ ही, इन्हें लकी ड्रा हेतु सम्मिलित करते हुए पत्र के साथ स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर में निर्धारित दिशा निर्देश के अनुसार विजेता को पुरस्कृत किया जायेगा। वहीं, जारी पत्र के अनुसार कोविड-19 वैक्सीनेशन की दूसरी डोज के आच्छादन को बढ़ाने के लिए सभी स्तर पर इसका व्यापक प्रचार प्रसार करने के साथ साथ लकी ड्रा की सूचना को भी प्रसारित करना अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किया जाये। साथ ही, लकी ड्रा के साप्ताहिक विजेताओं संबंधित सूचना को भी प्रचारित-प्रसारित किया जाये।